Characteristics of DBMS

  • Post author:
  • Reading time:1 mins read

DBMS की कुछ विशेषतायें निम्नलिखित हैं।

  1. DBMS की मुख्य विशेषता यह है कि इसमें Data redundancy को control किया जा सकता है।
  2. DBMS में डेटा को share करते है।
  3. DBMS में सुरक्षा(security) का पूरा ख्याल रखा जाता है।
  4. DBMS में प्रोसेसिंग(Processing) की गति अच्छी है।
  5. DBMS की एक और विशेषता यह है कि इसमें डेटा independent होता है।
  6. DBMS किसी भी प्रकार के डेटा को स्टोर करने में सक्षम है।
  7. DBMS ACID ​​​​{परमाणुता(atomicity), स्थिरता(consistency), अलगाव(isolation), स्थायित्व(durability)} गुणों का समर्थन करता है।
  8. DBMS में बैकअप और रिकवरी दो मुख्य तरीके होते है जो उपयोगकर्ताओं के डेटा को नुकसान या हानि से बचाने की अनुमति देते हैं।
  9. DBMS एक ही संगठन में विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए कई दृश्य भी प्रदान करता है।
  10. DBMS बहुत सारे प्रणाली उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में डेटाबेस तक पहुँचने की अनुमति देती है।

DBMS के उदाहरण (Example of DBMS)

DBMS के कई उदाहरण हैं, जो इस प्रकार हैं –

  1. MySQL डेटाबेस – इसकी स्थापना 1995 में हुई थी। इसको सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा 2008 में अधिग्रहित कर लिया गया था और सन माइक्रोसिस्टम्स को Oracle द्वारा दो साल बाद अधिग्रहित किया गया था। यह सबसे बड़ी open-source कंपनियों में से एक है और इसकी efficiency उच्च स्तर की है, यह विश्वसनीयता और लागत के कारण लोकप्रिय है।
  2. MS-Access – इसे Microsoft द्वारा विकसित किया गया था और यह कंप्यूटर-आधारित एप्लिकेशन है जिसका उपयोग कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर डेटाबेस बनाने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग व्यक्तिगत काम के लिए और छोटे पैमाने के व्यवसायों के लिए किया जा सकता है जिनके लिए डेटाबेस की आवश्यकता होती है। यह आसान है क्योंकि यह Graphical User Interface का उपयोग करता है।
  3. Microsoft SQL Server – यह चौथा रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है जिसे Oracle Corporation द्वारा विकसित किया गया है। इसका उपयोग बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, यह flexible और फायदेमंद है shared SQL और locking के लिए।
  4. Oracle डेटाबेस – इसकी स्थापना IBM Corporation द्वारा बड़े उद्योगों के लिए डेटा स्टोर करने के लिए की गई थी। इसे एक रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम और DB2 का विस्तारित संस्करण भी कहा जाता है जो object-oriented सुविधाओं का समर्थन करता है।
  5. DB2 – जैसा कि नाम से प्रतीत होता है, यह Microsoft कंपनी का एक RDBMS है जो MS Windows के लिए कंप्यूटर डेटाबेस बनाता है। ग्राहकों की आवश्यकताओं के आधार पर, Microsoft ने SQL सर्वर के विभिन्न संस्करण विकसित किए हैं।

Leave a Reply