Bitcoin Kya Hota Hai? Bitcoin Account Kaise Banaye?

  • Post author:
  • Reading time:2 mins read

हैलो दोस्तों ! हमारे नये पोस्ट में आपका स्वागत है | आज हम आपको बतायेंगे की Bitcoin Kya Hai और Bitcoin Account Kaise Banaye हमने हमारी पिछली पोस्ट में बताया की IAS Kaise Bane और आपको IAS Exam ke Bare Me  भी बताये, उम्मीद है वो पोस्ट आपको पसंद आई होगी ।

आज दुनिया के प्रत्येक देश में अपनी एक Currency (मुद्रा) है और प्रत्येक Currency का एक मूल्य (Value) है । जिस प्रकार हमारे देश भारत की Currency रुपया है, और अमेरिका की Currency डॉलर है । ठीक इसी प्रकार इन्टरनेट की दुनिया में भी एक Currency है जिसे हम Virtual Currency या Digital Currency कहते है ।

Virtual Currency वह Currency होती है जिसे हम ना देख सकते है ना ही उसे छु सकते है, इसका लेन देन Virtually होता हैं। Virtual Currency के बारे में आज हर कोई जानना चाहता है, आज हम आपको बतायेंगे की इन्टरनेट की दुनिया में भी एक Virtual Currency है जिसका नाम है Bitcoin !

आपने Bitcoin का नाम जरुर सुना होगा लेकिन इससे भलीभाती परिचित नहीं होंगे आज के समय में Bitcoin काफ़ी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है, यह एक Open Payment Network के रूप में उभरा है, Bitcoin के द्वारा आप दुनिया भर में कही भी पैसों का लेन-देन आसानी से कर सकते है ।

इसके अलावा भी Bitcoin के कई फ़ायदे है जिनका उपयोग आज अधिक से अधिक किया जा रहा है, तो आइये जानते है Bitcoin Kya Hai और हम आपको आज ये भी बतायेंगे की Bitcoin Account Kaise Banaye

Bitcoin Kya Hai In Hindi- (What Is Bitcoin In Hindi)

Bitcoin एक Virtual Currency है, जिसकी खोज सन 2009 में की गई थी, इसके संस्थापक या खोजकर्ता Satoshi Nakamoto है जैसा बताया कि Bitcoin एक प्रकार की digital Currency है इसे हम न तो अपनी जेब में रख सकते है और न ही किसी बैंक में जमा कर सकते है।

Bitcoin का लेनदेन सिर्फ Internet के माध्यम से ही किया जा सकता है और Bitcoin को जमा करने के लिए online Wallet या Bitcoin Wallet की जरुरत होती है, Bitcoin एक ओपन सोर्स Currency है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है ।

यह Currency एक Points की तरह होती है जिसे हम अपने देश की मुद्रा के हिसाब से बदल सकते है । Bitcoin Price में उतार-चढ़ाव आता रहता है, Bitcoin एक स्वतंत्र मुद्रा है और किसी भी बैंक या सरकार के अधिकार में नहीं आती है इसलिए Bitcoin के द्वारा तुरंत दुनिया में किसी भी जगह पैसा भेजा जा सकता है और Bitcoin के द्वारा कितने भी पैसे भेजने या प्राप्त करना संभव है।

Bitcoin में किसी भी प्रकार की बैंक की छुट या सीमा नहीं है, Bitcoin पर उपयोगकर्ताओं का अपने पैसों पर पूरा नियंत्रण रहता है। Bitcoin का उपयोग करने के लिए बस आपके पास Bitcoin Account या bitcoin Wallet होना चाहिए ।

Bitcoin Account Kaise Banaye

Bitcoin Kya Hai यह तो हमे पता चल गया अब बात आती है की Bitcoin Account Kaise Banaye तो बस आप हमारी पोस्ट ध्यान से पढ़िए, वैसे तो मार्केट में बहुत सारी Bitcoin Wallet कंपनियां है जिनके द्वारा आप घर बेठे मोबाइल एप्लीकेशन से या कंप्यूटर से वेबसाइट पर जाकर अपना Bitcoin Account बना सकते है ।

Bitcoin Account बनाने के बाद आप अपना Bitcoin Address प्राप्त कर सकते है। Bitcoin Account बनाने के लिए हम एक पॉपुलर एप्लीकेशन के द्वारा आपको अकाउंट बनाना सिखायेंगे जिसका नाम है Zebpay Bitcoin Account बनाने के लिए आपको Zebpay की एप्लीकेशन के माध्यम से अकाउंट बनाना होगा तभी आप उसका यूज कर पाएंगे ।

हम आपको बताते है Bitcoin Account Kaise Banaye- बस हमारी स्टेप्स को फॉलो कीजिये –

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: OTP Kya Hai और OTP Ka Use Kyu Kiya Jata Hai -समझिये सरल भाषा मे!

Download Zebpay

तो सबसे पहले आपको Zebpay की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा इसके लिए आप डायरेक्ट इस लिंक पर क्लिक कर सकते है – https://Www.Zebpay.Com

Enter Mobile Number

डाउनलोड होने बाद आपको उस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके ओपन करना होगा फिर उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके Accept And Continue के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

Verify

आपके द्वारा Enter किये हुए मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड(Otp) आएगा आपको वो कोड डालकर अपना account वेरिफाइड करना होगा ।

Enter Pin

आप जो भी पिन अपने Bitcoin Account का रखना चाहते है वह 4 डिजिट का पिन एंटर कर दे ।

Enter Email Address

उसके बाद अगले ऑप्शन में ई-मेल एड्रेस माँगा जायेगा आपको अपना ईमेल एड्रेस डालना है और एंटर कर देना है ।

Verified Email

ईमेल Id एंटर करने के बाद आपकी ई-मेल Id पर एक मेल आएगा उसमे आपको लिंक प्राप्त होगा आपको उस लिंक पर क्लिक करके अपनी ईमेल Id वेरीफाई करनी होंगी।

Other Verification

उसके बाद अगले ऑप्शन में एक-एक करके आपको अपनी आधार कार्ड, पैन कार्ड बैंक अकाउंट डिटेल्स भी इसी तरह से वेरिफाई करनी होंगी|

इसमें आपके पैन कार्ड को वेरीफाई होने में तीन दिन और बैंक अकाउंट वेरीफाई होने में सात दिन का समय लग सकता है । इस तरह से आपका Zebpay पर Bitcoin Account बन जायेगा और आप अपना account Use करने के लिए तैयार हैं।

यह पोस्ट भी पढ़े: PayPal Kya Hai? – PayPal पर अकाउंट कैसे बनाये, PayPal Work कैसे करता है, PayPal की पूरी जानकारी!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया की Bitcoin Kya Hai आशा करता हूँ आपको समझ आया होगा Bitcoin के साथ आज हमने Bitcoin Account Kaise Banaye ये भी आपको कुछ स्टेप्स के माध्यम से समझाने की कोशिश की उम्मीद करते है आपको आज Bitcoin Kya Hai और Bitcoin Account बनाने की स्टेप्स समझ में आई होंगी हम आपके कई सवालो के जवाब आज आपको मिल गये होंगे

दोस्तो अगर आपका कोई Doubts या Queries हो इस पोस्ट को लेकर तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे । धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो ।

 

Leave a Reply